कांवड़ियों के लिए 12 अस्पतालों में 180 बेड रिजर्व

गाजियाबाद,
कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले 12 अस्पतालों में 180 बेड रिजर्व कर दिए गए हैं। इनमें छह निजी और छह सरकारी अस्पताल हैं। इसका उद्देश्य है कि कांवड़ियों के अचानक बीमार होने या चोट लगने पर उन्हें तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराया जाए। यह सभी अस्पताल मोदीनगर, मुरादनगर और साहिबाबाद में सड़क के किनारे संचालित हैं। इसके अलावा 34 स्थानों पर एंबुलेंस भी खड़ी की जाएंगी। इनमें निजी अस्पतालों की 18 एंबुलेंस और सरकारी की 16 एंबुलेंस शामिल रहेंगी। यह सभी कांवड़ मार्ग पर अलग-अलग जगह तैनात रहेंगी।
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी (एसीएमओ) डॉ. अमित विक्रम ने बताया कि कांवड़ मार्ग पर 20 स्थानों पर स्वास्थ्य जांच और निशुल्क दवाई वितरण शिविर लगाए जाएंगे। एसीएमओ ने बताया कि छह निजी और छह सरकारी अस्पतालों में कांवड़ियों के इलाज के लिए बेड रिजर्व किए गए हैं। सभी सरकारी अस्पतालों में अतिरिक्त कर्मचारी और दवाओं की व्यवस्था करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। सरकारी अस्पतालों में 24 घंटे डॉक्टर और कर्मचारियों को मौजूद रहने का भी निर्देश जारी किया गया है। निजी अस्पताल संचालकों को निर्देश जारी किया गया है कि कांवड़ मार्ग पर 18 स्थानों पर एंबुलेंस एलर्ट मोड पर रखें, जिससे कि जरूरत पड़ने पर किसी भी कांवड़ियों को तुरंत अस्पताल पहुंचाया जा सके।
सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधार ने बताया कि निजी अस्पतालों में भी कांवड़ यात्रियों का निशुल्क इलाज होगा। सीएमओ ने बताया कि सभी अस्पतालों को मेडिकल संबंधी पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। विभागीय अधिकारी भी लगातार अस्पतालों, मेडिकल कैंप और एंबुलेंस की तैनाती का निरीक्षण करते रहेंगे।