जन्माष्टमी पर नोएडा में डायवर्जन लागू, घर से निकलने से पहले पढ़ें रूट चार्ट


नोएडा :- श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर सोमवार को सेक्टर-33 इस्कॉन मंदिर, सेक्टर-19 सनातन धर्म मंदिर, सेक्टर-2 लाल मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। विभाग की ओर से इस्कॉन मंदिर के पास ट्रैफिक डायवर्जन लागू रहेगा। वहीं सेक्टर-19 सनातन धर्म मंदिर और सेक्टर-2 लाल मंदिर से संदीप पेपर मिल चौक व गोलचक्कर चौक के मध्य वाहनों का आवागमन स्थिति के अनुसार प्रतिबंधित किया जाएगा। डीसीपी ट्रैफिक यमुना प्रसाद का कहना है कि चालक वैकल्पिक मार्ग का प्रयोग करें। यातायात संबंधित जानकारी के लिए यातायात हेल्पलाइन नंबर-9971009001 पर संपर्क कर सकते हैं।


जन्माष्टमी के दिन ऐसा रहेगा यातायात


:- एनटीपीसी अंडरपास चौराहा से गिझौड़ चौराहा की ओर और गिझौड़ चौक से एनटीपीसी की ओर सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।
:- जिन वाहनों को गिझौड़ चौराहा से अट्टा अंडरपास की ओर आना है। वह वाहन गिझौड़ चौराहा से बाएं मुड़कर होशियारपुर तिराहे से दाहिने मुड़कर सिटी सेंटर/गिझौड चौक से दाहिने मुड़कर समरविला तिराहा होकर गंतव्य स्थान को जा सकते हैं।
:- जिन वाहनों को कार्यक्रम स्थल की ओर (इस्कॉन मंदिर) आना है। वह एडोब बिल्डिंग के बराबर में बनी पार्किंग में अपने वाहन पार्क कर पैदल मंदिर में प्रवेश करेंगे।
:- वीवीआईपी पार्किंग में जाने वाले वाहन सेक्टर-33 सेक्टर-34 तिराहा से प्रवेश कर शिल्प हाट पार्किंग में अपने वाहन खडा कर पैदल जा सकेंगे।
:- जिन वाहनों को सेक्टर-31/25 चौराहा से गिझौड़ चौराहा होते हुए सेक्टर-60, सेक्टर-62, इंदिरापुरम् गाजियाबाद की ओर जाना है। वह वाहन सेक्टर-31/25 चौराहा से मोदी माल चौराहा से एडोब चौक, सेक्टर-22, सेक्टर-23, सेक्टर-54 तिराहा से गिझौड़ चौराहा होते हुए अपने गंतव्य स्थान को जा सकेंगे।
:- एलीवेटेड रोड के ऊपर यातायात निर्बाध रूप से चलता रहेगा।
:- गिझौड़ चौक से इस्कॉन मंदिर की ओर और सेक्टर-31/25 से गिझौड़ की ओर वाहन का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। जन्माष्टमी समाप्ति तक वाहनों के आवागमन के लिए बंद रहेगा।
:- सेक्टर-19, सेक्टर-27 डीएम चौक से राय रेजीडेंसी के मध्य एवं डीएम चौक से टेलीफोन एक्सचेंज की ओर वाहनों का आवागमन स्थिति के अनुसार प्रतिबंधित किया जाएगा।
मंदिर में जुटेंगे पांच लाख भक्त
:- इस बार इस्कॉन मंदिर में पांच लाख भक्तों के दर्शन के लिए पहुंचने का अनुमान है। बीते एक दशक में यहां के श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की खास पहचान बन गई है। नोएडा के साथ शहर से सटे गाजियाबाद व दिल्ली के लोग भी यहां दर्शन के लिए पहुंचते हैं। भक्तों की संख्या को देखते हुए मंदिर की पांच किमी की परिधि में बैरिकेडिंग की गई है।
:- जन्माष्टमी के दिन वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बंद रहेगी। भगवान का पंञ्च गव्य से अभिषेक किया जाएगा। भगवान को 108 प्रकार के देशी तथा विदेशी विभिन्न व्यंजन का भोग लगाया जाएगा। इसमें कई प्रकार के खीर, हलवे, सब्जियों, स्नैक्स व केक सम्मिलित होंगे। भक्तों के लिए सुबह चार बजे से लेकर रात्रि 12 बजे तक दर्शन होंगे। पूरे दिन भजन-कीर्तन होगा। साथ ही पूरे दिन प्रसाद वितरित किया जाएगा। मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर शहर के साथ विदेशों से भी श्रीकृष्णा के भक्त शामिल होंगे। मंदिर एकांत धाम ने बताया कि अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, मलेशिया समेत अन्य देशों से भक्त भारत पहुंच रहे हैं।