Noida News : जिले में 2027 के बाद नहीं होगी बत्ती गुल,होगा बुनियादी ढांचे में सुधार

:- गौतमबुद्ध नगर में बिजली के बुनियादी ढांचे के सुधार के लिए खर्च होंगे 1600 करोड़ रुपये

नोएडा :- गौतमबुद्ध नगर में बिजली के बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के लिए लगभग 1600 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जो अगले तीन साल में धीरे-धीरे उपयोग किए जाएंगे। इस परियोजना का उद्देश्य जिले की वर्तमान और भविष्य की बिजली की मांग को पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाना है।

लगातार जिले में बढ़ती बिजली की मांग

गौतम बुध नगर में बिजली की मांग वर्तमान में 1800 मेगावाट है, जिसे देखते हुए बिजली निगम ने 3000 मेगावाट का भार सहने वाला बिजली बुनियादी ढांचा तैयार करने का निर्णय लिया है। इस परियोजना के तहत बिजली लाइनों की क्षमता बढ़ाई जाएगी और उन्हें भूमिगत किया जाएगा। इसके अलावा, बिजली सबस्टेशनों की संख्या और उनकी क्षमता में भी वृद्धि की जाएगी।

प्रमुख बिंदु :

1. बिजली की मांग : वर्तमान में जिले में लगभग 1800 मेगावाट की बिजली की मांग है, और भविष्य में 3000 मेगावाट का भार सहने वाला बुनियादी ढांचा तैयार किया जाएगा।

2. सुधार और विस्तार : बिजली लाइनों को भूमिगत किया जाएगा और उनकी क्षमता बढ़ाई जाएगी। नए सबस्टेशनों का निर्माण होगा और मौजूदा सबस्टेशनों की क्षमता भी बढ़ाई जाएगी।

3. ट्रांसफार्मरों में सुधार : ट्रांसफार्मरों की संख्या और क्षमता में वृद्धि की जाएगी। सभी बिजली सुविधाओं की जीपीएस मैपिंग भी की जाएगी।4. **स्मार्ट मीटर:** उपभोक्ताओं के लिए स्मार्ट मीटर और स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाए जाएंगे, जिससे उनके बिल मोबाइल और ईमेल पर पहुंचेंगे।

5. कंट्रोल रूम : सेक्टर-58 डीआर सेंटर में एक कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा, जिससे पूरे जिले की बिजली आपूर्ति पर नजर रखी जाएगी। इस सुधारात्मक कदम से गौतमबुद्ध नगर में बिजली आपूर्ति की गुणवत्ता में महत्वपूर्ण सुधार होगा और उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं मिलेंगी।