धनखड़ बोले- योगी यूपी के गेमचेंजर, 24 घंटे अपनी सरकार पर नजर रखते हैं



नोएडा में सीएम के साथ उपराष्ट्रपति ने ड्रम बजाय


नोएडा।

ग्रेटर नोएडा में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने इंटरनेशनल ट्रेड शो का इनॉगरेशन किया। उन्होंने सीएम योगी के साथ वियतनाम के कलाकारों से मुलाकात की। इस दौरान उपराष्ट्रपति ने स्टिक उठाई और सीएम योगी को थमा दी। फिर दोनों ने ड्रम बजाया। धनखड़ और योगी ने ई-रिक्शे से कार्यक्रम में लगे स्टॉल्स का निरीक्षण किया। कलाकारों से बातचीत की। सीएम ने ट्रेड शो में 70 देशों से पहुंचे इनवेस्टर्स का स्वागत किया। उपराष्ट्रपति ने सीएम योगी की तारीफ की। उन्होंने कहा- सीएम योगी यूपी के गेमचेंजर हैं, जिन्होंने स्थितियों को बदल दिया है। उपराष्ट्रपति ने कहा- मैं

आश्चर्यचकित हूं कि वह 24 घंटे अपनी सरकार पर नजर रखते हैं। जीरो टॉलरेंस की नीति ने यूपी को उत्तम प्रदेश बनाया है। यहां करप्शन पर लगाम लगाई जाती है। यूपी में जो कुछ भी हुआ है। वो योगी मल्टीप्लायर-योगी इफेक्ट और योगी इम्पैक्ट से हुआ है। वहीं, सीएम योगी ने कहा- इस ट्रेड शो में यूपी के सभी जिलों के उद्यमियों के प्रोडक्ट हैं। करीब 96 लाख एमएसएमई यूनिट यूपी के 75 जिलों में हैं। यह कृषि के बाद सर्वाधिक रोजगार सृजित करने वाला क्षेत्र है, लेकिन प्रोत्साहन न मिलने के अभाव में ज्यादातर बंद होने की कगार पर पहुंच गए थे। 2017 के बाद इस दिशा में काम किया गया। आज देश के अंदर सबसे ज्यादा 75 जीआई टैग यूपी के पास हैं। इवेंट 5 दिनों तक यानी 29 सितंबर तक चलेगा। यूपी में बिजनेस को प्रमोट करना ट्रेड शो का लक्ष्य है। इस बार करीब 10 हजार करोड़ रुपए का व्यापार होने की उम्मीद है। महायज्ञ भारत में हो रहा है। ये महायज्ञ विकसित भारत के लिए हो रहा है। इसकी पूर्ण आहुति आजादी की शताब्दी का महोत्सव जब 2047 में होगा, तब होगी। इसलिए हर किसी को आहुति देनी है। आहुति देने के लिए संकल्प की आवश्यकता है कि हम भारतीय हैं,

भारतीयता हमारी पहचान है। हम राष्ट्रीयता को राजनीतिक और व्यक्तिगत लाभ के लिए नहीं भुला सकते हैं। इंडिया वर्ल्ड में हैपिनिंग देश है। इसमें यूपी सबसे महत्वपूर्ण है। मेक इन इंडिया ने सक्सेस रिजल्ट दिए। नोएडा यूपी की इकोनॉमी में अहम रोल अदा करता है। यूपी में जो कुछ भी हुआ है। वो योगी मल्टीप्लायर-योगी इफेक्ट और योगी इम्पैक्ट से हुए हैं। नोएडा ग्लोबल सिटी के रूप में विकसित हो रहा है। यह फेवरेट डेस्टिनेशन बनता जा रहा है।
उपराष्ट्रपति ने कहा- मुझे बहुत खुशी हुई कि यहां ट्रे़ड शो में वियतनाम की शो केस था। उनकी जीडीपी बहुत अच्छी है। वो राइट प्लेस में है। मैंने उनके गीत और धुन को सुना। वो इंस्ट्रूमेंट अपने देश में बने हुए हैं। मैं बहुत खुश हुआ। मैंने उन्हें खुद बजाया। यह ट्रेड शो वैश्विक व्यापार को बढ़ावा देने वाला है। यह पीएम के विजन को मजबूती दे रहा है। मुझे विश्वास है कि यह इवेंट देश को ग्रोथ देगा। यह इवेंट यादगार बनेगा। जीरो टॉलरेंस की नीति ने यूपी को उत्तम प्रदेश बनाया है। यहां करप्शन पर लगाम लगाई जाती है। यही वो जगह है, जहां सेमिक्रॉन कंडक्टर की शुरुआत हुई। यह ट्रेड शो मेरे व्यक्तिगत नजरिए से बहुत अच्छा है। मैंने जो देखा वह मेरे कॉन्सेप्ट, इमेजिनेशन और ड्रीम से भी आगे है। मुझे अहसास हुआ कि मैं विश्व के सबसे विकसित देश में हूं। यहां सिर्फ शो केस नहीं थे, ये लोगों के स्किल, अवसर और उनका बेस्ट माइंड सेट था, जो देश को विकसित करेगा। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा- सीएम योगी यूपी के गेमचेंजर हैं, जिन्होंने स्थितियों को बदल दिया है। मैं आश्चर्यचकित हूं कि वह 24 घंटे अपनी सरकार पर नजर रखते हैं। यूपी इस समय फल-फूल रहा है। ओडीओपी की सफलता के साथ ही आज देश के अंदर सबसे ज्यादा 75 जीआई टैग यूपी के पास हैं। इसके जरिए हम उन प्रोडक्ट को आगे बढ़ा रहे, जो प्रोत्साहन के अभाव में दम तोड़ रहे थे। पहला ट्रेड शो 21 सितंबर-25 सितंबर 2023 में हुआ था। उस समय देश-दुनिया ने इसे आकर्षण का बिंदु बनाया था।


योगी बोले- 7 साल पहले यूपी विकास का बैरियर था
मुझे याद है कि दुनिया जब कोविड-19 से जूझ रही थी। तब यूपी के कारीगर, श्रमिक जो देश के अलग-अलग जगहों पर काम कर रहे थे। उनके सामने भीषण आजीविका का संकट खड़ा हुआ था। पूरे देश को चिंता थी कि इन लोगों का क्या होगा, लेकिन मैं निश्चिंत था। मैंने कहा कि यूपी में इतना पोटेंशियल है कि 40 लाख नहीं, बल्कि 4 करोड़ भी आएंगे, तो यूपी इन्हें अपने यहां जगह देगा। मुझे बताते हुए खुशी है कि जब 40 लाख कामगार और श्रमिक यूपी के अंदर आए थे। यूपी में एंट्री करते ही उनकी स्किल मैपिंग कराई गई थी। स्किल मैपिंग के साथ एक-एक जिले को हमने स्किल मैपिंग का डेटा उपलब्ध कराने के साथ ही हमने संबंधित यूनिट में जॉब करने का ऑफर दिया। कहीं भी किसी प्रकार की अव्यवस्था नहीं फैली। परिणाम था कि इन लोगों ने यूपी की अर्थव्यवस्था को बूस्ट दिया। यही कारण है कि यूपी आज देश 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के अभियान में ग्रोथ इंजन के रूप में दिख रहा है। ये वही यूपी है, जो आज से 7 साल पहले देश के विकास का बैरियर माना जाता था। आज ये ग्रोथ इंजन के रूप में पहचाना जा रहा है। सीएम योगी ने कहा- मेरे लिए यह व्यक्तिगत रूप से आनंद और प्रोत्साहन का अवसर है। इस महीने में यूपी को दूसरी बार उपराष्ट्रपति का सानिध्य प्राप्त हो रहा है।

आपने गोरखपुर में सैनिक स्कूल का लोकापर्ण किया। इसके बाद आज आपने यूपी के 74 जनपदों के उद्यमियों के ट्रेड शो का उद्घाटन किया। इसके लिए आपका आभार। यूपी देश का सबसे बड़ा आबादी का राज्य है। लेकिन, यह एमएसएमई की सर्वाधिक यूनिट रखने वाला राज्य भी है। एक सर्वे के अनुसार, 96 लाख एमएसएमई यूनिट यूपी के 75 जिलों में फैली हुई है। 96 लाख यूनिट से कृषि के बाद सर्वाधिक रोजगार सृजित होता है। आजादी के बाद इन यूनिट्स को प्रोत्साहन नहीं मिला। इसके चलते यूनिट बंद होने के कगार पर पहुंच गए थे। 2017 में जब यूपी में हमारी सरकार आई, तब हमने वन डिस्ट्रिक-वन प्रोडक्ट के रूप में सभी 75 जिलों के यूनिक प्रोडक्ट की ब्रांडिंग की। इसके लिए हमने अभियान चलाया।
1000 से ज्यादा ऑर्डर मिलने की उम्मीद
यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में पिछली बार 500 से ज्यादा विदेशी कंपनियों ने यूपी की कंपनियों को ऑर्डर दिए थे। इस बार 1000 ये ज्यादा ऑर्डर मिलने की उम्मीद है। एमएसएमई से लेकर ओडीओपी, स्टार्टअप सेक्टर को इस ट्रेड शो से बहुत उम्मीद है। ऐसे में यहां प्रदर्शित किए जाने वाले उत्पाद और उसकी जानकारी के लिए आने वाले लोगों को पूरा ब्रीफ किया जाएगा। इसके लिए यहां सेमिनार होंगे। स्टार्ट अप, ई-कॉमर्स, एक्सपोर्ट आदि विषयों पर तकनीकी सत्र का भी आयोजन भी रहेगा। जिसके माध्यम से उद्यमियों और युवाओं को एक नई दिशा एवं दृष्टि प्राप्त होगी। देश की कुल 14% एमएसएमई इकाईयों, देश के सबसे विस्तृत एक्सप्रेस वे, रक्षा और बेहतर कानून व्यवस्था की जानकारी भी दी जाएगी।


पांच दिन कल्चरल प्रोग्राम होगा
25 सितंबर : अंकित तिवारी की ओर से सुगम संगीत, माधवी मधुकर की ओर से भजन संगीत, वियतनाम के कलाकारों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे।
26 सितंबर : मल्टीनेशनल आर्टिस्ट की ओर से सांस्कृतिक प्रस्तुति, निलाक्शी राय की ओर से प्रेम रंग कृष्णा के संग, वियतनाम के कलाकारों की ओर से कल्चरल एक्टिविटी और कनिका कपूर फिल्मी गाने पर परफॉर्म करेंगी।
27 सितंबर : बृज की लोक गायन माधुरी शर्मा लोकगीत, विशाल कृष्णा शिव तांडव और पवनदीप और अरुनिता सुगम संगीत पर परफॉर्म करेंगे।
28 सितंबर : संस्कार गीत गायन संजोली पांडे, कत्थक रंजन नेब, कृष्णा भक्ति गायन माधव रॉक बैंड।
29 सितंबर : बुंदेली लोक गायन जितेंद्र चौरासिया, हनुमान चालिसा पर नृत्य प्रीति के, बैंड स्तूती इयूफेरिया बैंड।
2500 स्टाल्स एवं प्रदर्शनियों के माध्यम से देश-दुनिया के सामने उत्तर प्रदेश के हुनर को प्रदर्शित किया जा रहा है।
अब तक 70 देशों के 350 से अधिक कस्मटर ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है।
आयोजन में 3,50,000 से अधिक का फुट फाल होने की संभावना है।
ओडीओपी के 350 से ज्यादा स्टॉल लगाए जा रहे हैं।
खादी एवं ग्रामो‌द्योग, ग्राम्य विकास तथा संस्कृति एवं सूचना विभाग द्वारा विभिन्न प्रदर्शनियां लगाई जा रही है।