नोएडा प्राधिकरण चैयरमैन और भारतीय किसान यूनियन मंच की वार्ता


:- किसानों के मुद्दों पर हुई विस्तृत चर्चा

नॉएडा :- आज भारतीय किसान यूनियन मंच की वार्ता नोएडा प्राधिकरण के चैयरमैन और मुख्य सचिव श्री मनोज सिंह से हुई। इस बैठक में नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम, जिला कलेक्टर मनीष वर्मा और एसीपी प्रवीण सिंह भी उपस्थित रहे।बैठक में प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की गई, जिसमें किसानों के लिए 5 प्रतिशत के प्लाटों की भूमि की उपलब्धता और अतिक्रमण की परिभाषा को स्पष्ट करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया। किसानों ने बताया कि सभी प्रकार की भूमि को उनके प्लाटों में कन्वर्ट किया जा सकता है, जिससे उनके अतिक्रमण को गैर-अतिक्रमण माना जाए।

किसानों ने मांग की कि आबादी विनमावली का प्रयोग करते हुए खसरावर सर्वे करके पहले की तरह आबादी का विनियमितिकरण सुनिश्चित किया जाए। शासन स्तर पर लंबित आबादी विनमावली में सभी प्रावधानों के साथ सकारात्मक निर्णय लेने की भी अपील की गई। किसानों ने यह भी बताया कि उन्हें केवल 90 प्रतिशत भूमि का मुआवजा मिला है, जबकि 10 प्रतिशत का नहीं।1976 से 1997 के बीच की किसान कोटा प्लॉट की योजना पर भी चर्चा हुई, जिसमें लगभग 3700 किसानों में से केवल 700 को प्लॉट दिए गए हैं। शेष 2800 पात्र किसानों के आवंटन पत्र पहले ही दिए जा चुके हैं, और उनके लिए एक मुस्त समाधान की आवश्यकता पर बल दिया गया।

धरना प्रदर्शन का कारण

किसानों ने बताया कि गौतम बुद्ध नगर में हो रहे धरना प्रदर्शन तब तक जारी रहेंगे जब तक कागजों पर किए गए करारों को पूरा नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनका यह धरना केवल उनके अधिकारों की प्राप्ति के लिए है। किसान विकास का हिस्सा बनना चाहते हैं, लेकिन उन्हें उनके अधिकारों के साथ-साथ विकास भी चाहिए। भारतीय किसान यूनियन मंच ने बताया की मुख्य सचिव महोदय ने किसानों की सभी बातों को नीतिगत माना और आश्वासन दिया कि सभी मुद्दों को मुख्यमंत्री महोदय के सामने रखा जाएगा।

इस बैठक में सकारात्मकता का माहौल था, लेकिन किसान यूनियन मंच ने स्पष्ट किया कि जब तक नोएडा प्राधिकरण के स्तर पर लंबित मामलों का समाधान नहीं होता, उनका धरना जारी रहेगा।