Noida board meeting : नोएडा की ज़मीन हो गई महंगी ,बोर्ड बैठक में हुए अहम फैसले

नोएडा:-  नोएडा प्राधिकरण ने शहर में जमीन की कीमतें बढ़ा दी हैं। खासतौर से आवासीय भूखंडों की कीमतें बढ़ाई गई हैं। हालांकि, आवासीय भवनों की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। शहर के रेजिडेंशियल सेक्टरों में आवंटन दरें 20: बढ़ाई गई हैं। नोएडा के सबसे पॉश, ए प्लस कैटेगरी के सेक्टरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। ग्रुप हाउसिंग, इंस्टिट्यूशनल, आईटी और आईटीईएस कैटेगरी की लैंड में भी आवंटन दरें बढ़ाई गई हैं। कमर्शियल कैटेगरी के भूखंडों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
      नोएडा अथॉरिटी की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋ तु महेश्वरी ने बताया, गुरुवार को 205वीं बोर्ड बैठक का आयोजन किया गया। उत्तर प्रदेश के अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अरविंद कुमार की अध्यक्षता में बोर्ड बैठक हुई। आवासीय श्रेणी में भूखंडों की आवंटन दरें बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया। जिसे मंजूर कर लिया गया है। आवासीय भूखंडों के ई, श्रेणी वाले सेक्टरों में दरें 41250 प्रति वर्ग मीटर रखी गई हैं। ए, बी, सी और डी श्रेणी के सेक्टरों में मौजूदा दरों को 20 फीसदी बढ़ा दिया गया है। ए प्लस श्रेणी के सेक्टरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। वहां अभी भूखंडों का आवंटन 175000 प्रति वर्ग मीटर की दर पर किया जाएगा। ग्रुप हाउसिंग सोसायटी डिवेलप करने के लिए भूखंडों की आवंटन दरें 20: बढ़ा दी गई हैं। प्राधिकरण अपने बने बनाए आवासीय भवनों का आवंटन पुरानी दरों पर ही करेगा। इसमें कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।
संस्थागत उपयोग की श्रेणी के भूखंड, जो आवासीय दरों से लिंक नहीं हैं, उनमें 20 फीसदी की वृद्धि की गई है। औद्योगिक श्रेणी के फेज 1 और फेज 3 में 20 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। फेज 2 में 30 फीसदी की वृद्धि की गई है। आईटी व आईटीईएस के फेज.1 और फेस 3 में 20 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। फेज 2 में 30 फीसदी की वृद्धि की गई है। ऋ तु महेश्वरी ने बताया कि अभी शहर में वाणिज्यिक भूखंडों की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। मॉल, कमर्शियल कंपलेक्स और दुकान में बनाने के लिए पुराने रेट पर ही प्लॉट्स का अलॉटमेंट किया जाएगा। बोर्ड बैठक में उत्तर प्रदेश के आईडीसी अरविंद कुमार, नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋ तु महेश्वरी, ग्रेटर नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुरेंद्र सिंह और यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुणवीर सिंह मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *