Tamil Nadu also adopted Delhi’s education model :तामिलनाडु ने भी अपनाया दिल्ली का शिक्षा मॉडल

उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे केजरीवाल 

नई दिल्ली:- दिल्ली की तर्ज पर तमिलनाडु सरकार भी अब अपने राज्य में स्कूल ऑफ एक्सिलेंस और मॉडल स्कूल स्थापित करना शुरू करने जा रही है। तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री ने आज दिल्ली आकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस और मॉडल स्कूलों के शुभारम्भ अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के लिए निमंत्रित किया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने तमिलनाडु सरकार के शिक्षा मंत्री के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन के निमंत्रण पर सीएम अरविंद केजरीवाल आगामी 5 सितंबर को तमिलनाडु सरकार द्वारा दिल्ली के शिक्षा मॉडल को अपनाते हुए शुरू किए जा रहे 26 स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, 15 मॉडल स्कूलों के अलावा पुधुमई पेन थित्तम स्कीम के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे। तमिलनाडु सरकार लड़कियों को उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए पुधुमई पेन थित्तम स्कीम के तहत हर महीने एक हजार रुपए देगी। इस संबंध में सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना है कि जब हम लोग आपस में एक-दूसरे के अच्छे कामों से सीखकर आगे बढ़ेंगे, तभी देश तरक्की करेगा।

तमिलनाडु सरकार के शिक्षा मंत्री अंबिल महेश पोय्यामोझी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैं मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन के निर्देशानुसार आज दिल्ली आकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से उनके आवास पर मिला और उनको पुधुमई पेन थित्तम स्कीम, स्कूल ऑफ एक्सीलेंस और मॉडल स्कूलों के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर आने के लिए निमंत्रित किया।’’ 

वहीं, तमिलनाडु सरकार के निमंत्रण को स्वीकार करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैं एमके स्टालिन को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मुझे अगले सप्ताह तमिलनाडु का आने के लिए आमंत्रित किया। मैं तमिलनाडु के लोगों की शिक्षा क्रांति की यात्रा में शामिल होने के लिए उत्साहित हूं।’’ सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि तमिलनाडु सरकार पुधुमई पेन थित्तम स्कीम के तहत तमिलनाडु सरकार उच्च शिक्षा सहायता के रूप में लड़कियों को 1,000 रुपए प्रति माह देगी। दिल्ली की तरह तमिलनाडु सरकार अब 26 स्टेट ऑफ आर्ट स्कूल ऑफ एक्सीलेंस लांच कर रही है और व्यवसायिक पाठ्यक्रमों की पेशकश के लिए 15 स्कूलों को मॉडल स्कूल के रूप में उन्नयन किया जा रहा है।

बता दें कि अप्रैल 2022 को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने दिल्ली आकर केजरीवाल सरकार के स्कूल और मोहल्ला क्लीनिक का दौरा किया था और दिल्ली के शिक्षा मॉडल को देखकर बेहद प्रभावित हुए थे।