अब एआई तकनीकी से लैस होगी डीएमआरसी।


नई दिल्ली।
डीएमआरसी यात्रियों की सुविधा के लिए हमेशा प्रयास करते रहती है। अब डीएमआरसी फिर से नया अपडेट लाने जा रहा है। इससे लोगों की यात्रा और सुगम हो जाएगी। दिल्ली मेट्रो में एआई की मदद से यात्रा और सुगम होने वाली है। डीएमआरसी का एआई बेस्ट चैटबोट बनकर तैयार हो गया है, फिलहाल इसके बीटा वर्जन की टेस्टिंग हो रही है। डीएमआरसी ने इस चैट बोट का नाम चेतना रखा है, जिसे जल्द ही लोगों के इस्तेमाल के लिए लांच कर दिया जाएगा। चलिए जानते हैं इससे यात्रियों को क्या सुविधा मिलेगी
एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीएमआरसी का एआई बेस्ड चैटबोट वेबसाइट पर होने के साथ-साथ दिल्ली मेट्रो के ऐप पर भी होगा। डीएमआरसी ने ये चैट बोट आईआरसीटीसी और एआई की तर्ज पर सॉफ्टवेयर डेवलप करने वाली एक कंपनी से बनवाया है। जिस तरह आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ‘दिशा’ चैटबोट उपलब्ध है, उसी तरह डीएमआरसी का चैटबोट ‘चेतना’ भी काम करेगा। आपको दिल्ली मेट्रो से जुड़ी हर जानकारी इस चैट बोट पर मिल जाएगा। डीएमआरसी का चैटबोट हिन्दी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में उपलब्ध होने वाला है, जिस पर आप दिल्ली मेट्रो से जुड़ी हर सवाल के जवाब जान सकते हैं।
डीएमआरसी की चैटबोट से आप ऑनलाइन टिकट खरीद सकते हैं, मेट्रो की टाइमिंग के बारे में जानकारी ले सकते हैं, अगर आपको लिखने का मन नहीं है, या किसी को लिखना नहीं आता है, तो वह चैटबोट में बोलकर भी अपने सवालों के जवाब पा सकता है। चैटबोट पर आपको व्हाटसएप, पेटीएम, वन दिल्ली ऐप के अलावा भी कई अन्य प्लेटफॉर्मों के लिंक मिल जाएंगे। वहीं, चैट बॉक्स में नीचे की तरफ दिए गए लिंक पर जैसे ही क्लिक करेंगे आप सीधा आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। आपको यहां मेट्रो स्टेशनों के हेल्पलाइन नंबर के अलावा डीएमआरसी के हेल्पलाइन नंबर भी मिल जाएंगे।