भारतीय किसान यूनियन मंच ने किया किसानों के साथ संवाद, 10 अक्टूबर को धरने का आह्वान


:- नोएडा प्राधिकरण ने भूमि अधिग्रहण की शर्तों का किया है उल्लंघन : सुधीर चौहान

नोएडा न्यूज़ : नोएडा प्राधिकरण द्वारा भूमि अर्जन के समय किसानों से किए गए समझौतों और करारों को पूरा न करने के आरोप में किसानों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है। भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) मंच ने छपरौली, दोस्तपुर मंगरोली और छलेरा गांवों में पंचायत आयोजित की, जिसमें किसानों के साथ संवाद किया गया। पंचायत में भाकियू मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुधीर चौहान ने प्राधिकरण पर किसानों का शोषण करने और उनके साथ धोखा करने का आरोप लगाया।

किसानों के अधिकारों के लिए हम संघर्ष जारी रखेंगे : सुधीर चौहान

सुधीर चौहान ने कहा, “नोएडा प्राधिकरण ने भूमि अधिग्रहण के समय किसानों से किए गए वादों को पूरा नहीं किया। किसानों के अधिकारों के लिए हम संघर्ष जारी रखेंगे और किसानों को उनका हक दिलवाकर ही मानेंगे।” उन्होंने सभी किसानों से 10 अक्टूबर को नोएडा प्राधिकरण के कार्यालय पर पहुंचने की अपील की, जहां प्राधिकरण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

क्या है किसने की मांगे आप भी जानिए ।

  • 1. जिन किसानों को 5 प्रतिशत के प्लॉट नहीं मिले हैं, उन्हें मूल रूप से यह भूखंड दिए जाएं।
  • 2. जिन किसानों को न्यायालय से आदेश प्राप्त हो चुके हैं, उन्हें अतिरिक्त 5 प्रतिशत के भूखंड या धनराशि प्रदान की जाए।
  • 3. 1997 से 64.7 प्रतिशत मुआवजा और 10 प्रतिशत विकसित भूखंड सभी किसानों को दिया जाए।
  • 4. सभी 81 गांवों का विकास सेक्टर की तरह किया जाए।
  • 5. आबादी की सीमा 450 मीटर से बढ़ाकर 1000 मीटर की जाए और वर्ष 1976 से 1997 तक के किसानों को कोटा स्कीम के अंतर्गत भूखंड आवंटित किए जाएं।
  • 6. गांवों में सुवामित योजना लागू की जाए और नक्शा नीति समाप्त की जाए।

नोएडा प्राधिकरण ने किसानों के साथ किए गए करारों का उल्लंघन किया है : अशोक चौहान

भारतीय किसान यूनियन मंच के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अशोक चौहान ने कहा, “नोएडा प्राधिकरण ने किसानों के साथ किए गए करारों का उल्लंघन किया है। प्राधिकरण द्वारा भूमि अर्जन के समय किसानों को मिलने वाली धनराशि में से 10 प्रतिशत राशि आबादी भूखंड के लिए काट ली गई थी, लेकिन अब प्राधिकरण 10 प्रतिशत विकसित भूखंड नहीं दे रहा है। यह करार और नियमावली का खुला उल्लंघन है।”

10 अक्टूबर को नोएडा प्राधिकरण पर धरना

अशोक चौहान ने सभी किसानों और ग्रामवासियों से 10 अक्टूबर को नोएडा प्राधिकरण के कार्यालय पर होने वाले धरने में शामिल होने की अपील की। पंचायत के दौरान किसानों में प्राधिकरण के खिलाफ आक्रोश स्पष्ट दिखाई दिया।

मुख्य रूप से उपस्थित रहे

इस अवसर पर रामे प्रधान चमन प्रधान प्रमोद त्यागी,सुरेन्द्र प्रधान ,गौतम लोहिया, राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अशोक चौहान, सुरेश चौहान,गजेंद्र बैसोया, आशीष चौहान, उमंग शर्मा, रिंकू यादव, विमल त्यागी, फिरे चौहान,सोनू लोहिया, उदय मास्टर जितेंद्र चौहान, बृजमोहन चौहान उदय चौहान जगबीर भाटी, राजबीर चौहान , चीकू यादव,ऐके बैसोया ,मास्टर बीर सिंह, दानिश सैफी, प्रदीप चौहान प्रवेश चौहान उमेश चौहान, अमित यादव, रोहतास चौहान, बीर सिंह टाइगर, सुमित चौहानएडवोकेट जितेन्द्र, रविन्द्र चैची,हरीश खारी, सोनू बैसला, रामवीर शर्मा मनोज चौहान, सुबे चौहान संजय चौहान, नंदू चौहान, बीरे चौहान आदि सैकड़ो किसान मौजूद रहे