दिल्ली में डेंगू से मौत का आंकड़ा बढ़ा, अस्पतालों में बढ़ रही मरीजों की संख्या


नई दिल्ली :- राजधानी दिल्ली में डेंगू ने एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। सफदरजंग अस्पताल में डेंगू के एक मरीज की मौत हो गई, जो इस सीजन की दूसरी मौत है। इससे पहले लोकनायक अस्पताल में भी सितंबर महीने में डेंगू से एक मरीज की मौत हो चुकी है।

अस्पताल की प्रवक्ता पूनम ढांडा के अनुसार, सफदरजंग अस्पताल में 32 साल के मरीज को 10 सितंबर को भर्ती किया गया था। मरीज बंगाल का निवासी था और डेंगू हेमरेजिक फीवर के गंभीर रूप से प्रभावित था। इलाज के दौरान उसकी स्थिति बिगड़ गई और वह मल्टीपल ऑर्गन डिफ्यूजन सिंड्रोम में चला गया, जिससे उसकी मौत हो गई।

पूनम ढांडा ने बताया कि पिछले 24 घंटे में अस्पताल में डेंगू के 13 संदिग्ध मरीज भर्ती हुए हैं। वर्तमान में अस्पताल में डेंगू के 15 कन्फर्म मरीज भर्ती हैं। एक जुलाई से अब तक अस्पताल में डेंगू के कुल 74 मरीज आ चुके हैं।

दिल्ली नगर निगम ने अभी तक डेंगू के मामलों या मौतों का आधिकारिक डेटा जारी नहीं किया है। दिल्ली नगर निगम ही डेंगू के मरीजों का आधिकारिक डेटा जारी करने वाली मुख्य एजेंसी है। इस स्थिति को देखते हुए नागरिकों और स्वास्थ्य विभाग दोनों को सतर्क रहने की आवश्यकता है।