दिल्ली-एनसीआर में एक हफ्ते रहेगा बारिश का दौर


जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट, यूपी में उम्मीद से आधी बारिश


नई दिल्ली:- शनिवार को पूरे देश में मानसून की दस्तक के बाद रविवार को भी हल्की फुल्की बारिश के बाद दिल्ली एनसीआर में मौसम सुहाना रहा।
ऐसे में आने वाले दिनों में जमकर बारिश होने की संभावना भी जताई जा रही है। इसके साथ ही उत्तप्रदेश के कई जनपदों में भी आगामी सप्ताह मौसम मेहरबान रहने वाला है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के ताजा आंकड़ों के अनुसार फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में 3, 4, और 5 जुलाई को हल्की बारिश होने के आसार हैं। इसके बाद 6 से 8 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना बताई जा रही है, जिसे देखते हुए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। ज्ञात हो कि शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से दो कम 34.4 डिग्री दर्ज हुआ। वहीं पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 2 मिलीमीटर बारिश हुई है। बारिश की वजह से अभी अगले कुछ दिनों तक गर्मी से राहत मिलेगी।


वायु प्रदूषण हुआ कम:


पिछले 2 दिनों में हुई बारिश की वजह से दिल्ली एनसीआर की हवा साफ हो गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार रविवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 78 दर्ज हुआ है, वहीं नोएडा में 93, जबकि गुरुग्राम में 94 रिकॉर्ड हुआ है। ये सूचकांक संतोषजनक श्रेणी में आते हैं।


यूपी के 36 जिलों में अलर्ट:


उत्तर प्रदेश में आज 36 जिलों में बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने रविवार को 27 जिलों में येलो और 9 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, सीतापुर, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, रायबरेली, लखनऊ में कुछ जगहों पर शाम तक तेज बारिश हो सकती है। तो वहीं सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बागपत, शामली, बुलंदशहर, हापुड़, अलीगढ़, आगरा, मथुरा, हाथरस, एटा, कासगंज, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, शाहजहांपुर, हरदोई में 7.5 से 15 मिमी तक बारिश हो सकती है। जबकि दूसरी तरफ फर्रुखाबाद, मैनपुरी, अमेठी, बाराबंकी, अयोध्या, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, औरैया, इटावा, कन्नौज, फतेहपुर, बलिया, गाजियाबाद, अमेठी और गौतमबुद्धनगर में 60 किलोमीटर/प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का संभावना है।

अनुमान से आधी हुई बारिश किसान निराश:


आने वाले दिनों में मौसम विभाग की भविष्यवाणी कितनी सच साबित होती हैंवो तो वक़्त ही वक़्त ही बताएगा,लेकिन अभी के लगाए गए अनुमानों पर मानसून पूरी तरह खरा नहीं उतरा। ऐसा बताया जा रहा है कि यूपी में अभी तक अनुमान से आधी बारिश हुई है।
मौसम विभाग ने यूपी में 30 जून से 2 जुलाई के बीच 106.8MM औसत बारिश का अनुमान लगाया था। लेकिन, सिर्फ 56.2 MM ही बारिश हुई है। जिसके कारण किसान सर्वाधिक परेशान हैं। दरअसल इस वक़्त धान की खेती का सीजन होने के चलते पानी की मांग अधिक है। ऐसे में किसानों को बारिश,ट्यूबवेल या नहर का ही सहारा होता है। इन विकल्पों में सिर्फ बरसात ही एकमात्र सहारा है, जिससे खेती अच्छी होती है। फिलहाल बारिश कम होने से किसान निराश हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *