कवि प्रीमियर लीग (KPL) 2024 : हिंदी काव्य का महाकुंभ, 400 से अधिक कवियों की भागीदारी


नोएडा :- ललित फाउंडेशन के तत्वावधान में हिंदी साहित्य और काव्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कवि प्रीमियर लीग (KPL) 2024 का आयोजन 27 से 29 सितंबर, 2024 तक अंबर हाल, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में किया जाएगा। इस महाकुंभ में दुनिया भर के 400 से अधिक कवियों की भागीदारी होगी। KPL को हिंदी साहित्य के क्षेत्र में एक ऐतिहासिक पहल के रूप में देखा जा रहा है, जहां वरिष्ठ और नवोदित कवियों को मंच प्रदान किया जाएगा।

आयोजन की विशेषताएं

आज नोएडा मीडिया क्लब में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान ललित फाउंडेशन के संस्थापक कवि अमित शर्मा ने KPL की जानकारी दी। उन्होंने कहा, “मां सरस्वती की कृपा से इस बार हम कवि प्रीमियर लीग के रूप में एक नई पहल लेकर आए हैं। यह कवियों को अपनी रचनाओं को प्रस्तुत करने का एक मंच देगा और युवा वर्ग में हिंदी काव्य के प्रति रुचि को प्रोत्साहित करेगा।”

यह आयोजन ललित फाउंडेशन के वार्षिक अधिवेशन ‘अभिव्यंजना’ के तीसरे वर्ष के अंतर्गत हो रहा है। इस महोत्सव का प्रमुख प्रायोजक इनॉक्स ग्रुप है।

प्रमुख अतिथि और संरक्षक

प्रेस वार्ता में कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति रही, जिनमें शामिल थे:1. श्री शैलेंद्र शर्मा, चेयरमैन, रिनॉक्स ग्रुप और इस आयोजन के मुख्य संरक्षक।2. श्री धर्मपाल गोयल, संरक्षक।3. श्री अमित शर्मा, संस्थापक, ललित फाउंडेशन।4. श्री कुशल कुशलेन्द्र, राष्ट्रीय अध्यक्ष।5. श्री पीयूष मालवीय, राष्ट्रीय महामंत्री।6. श्री अनिल अग्रवंशी, राष्ट्रीय समन्वयक।

कार्यक्रम की तिथियां और स्थान

कवि प्रीमियर लीग (KPL) 2024 का आयोजन 27 से 29 सितंबर 2024 को अंबर हाल, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में विश्वभर से आए 400 से अधिक कवि भाग लेंगे, जिनमें कई प्रतिष्ठित और नवोदित कवि शामिल होंगे।

प्रमुख अतिथियों की उपस्थिति

KPL 2024 के इस ऐतिहासिक आयोजन में कई जाने-माने अतिथि भी उपस्थित रहेंगे, जिनमें शामिल हैं : विश्वविख्यात कवि कुमार विश्वास। सांसद मनोज तिवारी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक। क्रिकेटर सुरेश रैना, मुनाफ पटेल, और सनथ जयसूर्या। सांसद महेश शर्मा, रमेश अवस्थी, अतुल गर्ग, और अनिल अग्रवाल।

राष्ट्रीय अध्यक्ष कुशल कुशलेन्द्र ने कहा, “कवि प्रीमियर लीग (KPL) 2024 हिंदी काव्य के उत्थान और उसके विस्तार के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। हम इस आयोजन में सभी कवियों और साहित्य प्रेमियों को सादर आमंत्रित करते हैं।”यह आयोजन न केवल कवियों को मंच प्रदान करेगा, बल्कि नई पीढ़ी में हिंदी काव्य के प्रति जागरूकता और प्रेम को भी बढ़ाएगा।