गौतमबुद्ध नगर में बनेगा सॉफ्टवेयर पार्क : 100 एकड़ जमीन चिह्नित


नोएडा : – गौतमबुद्ध नगर में आईटी और आईटीईएस कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए यमुना विकास प्राधिकरण (यीडा) ने एक बड़ा कदम उठाया है। यीडा सेक्टर-28 में 100 एकड़ जमीन पर सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी पार्क बनाने जा रहा है। इस पार्क में 10 भूखंड होंगे, जिनमें से प्रत्येक 2.5 एकड़ का होगा।

प्रमुख आईटी कंपनियों के साथ चर्चायीडा के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि इस पार्क के लिए इंफोसिस, टीसीएस, और विप्रो जैसी प्रमुख भारतीय आईटी कंपनियों से चर्चा चल रही है। इन कंपनियों को तय समय पर भूखंड आवंटन किया जाएगा। इसके साथ ही, राज्य सरकार भूखंडों के आवंटन की प्रक्रिया भी तय करेगी, जिसमें बड़े भूखंडों का आवंटन साक्षात्कार के जरिए और छोटे भूखंडों का नीलामी के माध्यम से किया जाएगा।

मिक्स्ड यूज लैंड की नई स्कीम

यीडा ने सेक्टर 24 और 24ए में मिक्स्ड यूज वाले भूखंडों का आकार 10 एकड़ से घटाकर 2.5 एकड़ करने का निर्णय लिया है। इसका उद्देश्य आवासीय और वाणिज्यिक सुविधाओं के साथ औद्योगिक और संस्थागत गतिविधियों को जोड़कर कंपनियों और उनके कर्मचारियों के लिए बेहतर वातावरण तैयार करना है। इस योजना के तहत 20 भूखंड नवरात्रि के दौरान लांच किए जाने की उम्मीद है।

मिक्स्ड लैंड उपयोग का ब्रेकअप

  • लैंड योजना के तहत भूमि का उपयोग निम्न प्रकार से होगा:
  • उद्योग और व्यवसाय के लिए 75%
  • आवासीय उद्देश्य के लिए 12%
  • वाणिज्यिक उपयोग के लिए 8%
  • आवश्यक सुविधाओं (जैसे आवास, मॉल, फूड प्लाजा) के लिए 5%

रोजगार और विकास की संभावनाएं

इस सॉफ्टवेयर पार्क और मिक्स्ड यूज लैंड स्कीम से क्षेत्र में व्यापक रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इन योजनाओं के जरिए 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा, साथ ही आईटी क्षेत्र में विकास और कौशल विकास को बढ़ावा मिलेगा।