Noida : नोएडा प्राधिकरण की बड़ी कार्रवाई प्ले स्कूल को किया सील

:- लाखों रुपये के बकाये पर नोएडा प्राधिकरण की कार्रवाई


नोएडा :- नोएडा प्राधिकरण ने बुधवार को बड़ी कार्यवाही करते हुए सेक्टर 93 गेझा विलेज के पास एक प्ले स्कूल (GAIA PLAY SCHOOL) को नोएडा अथॉरिटी ने आज सील कर दिया है। दोपहर 12 बजे के करीब नोएडा अथॉरिटी की टीम पुलिसफ़ोर्स के साथ पहुंची और स्कूल को सील कर दिया। जमीन का आवंटन प्रज्ञावतरण एजूकेशनल सोसाइटी के नाम से किया गया था।

करीब 10.39 करोड़ रुपए है बकाया
   सूत्रों के मुताबिक जुलाई 2004 में प्राधिकरण ने 1950 वर्गमीटर जमीन का आवंटन कर 31 जुलाई 2004 को जमीन पर कब्जा दे दिया। आवंटी को 2013 तक भूखंड का बकाया किस्त जमा करनी थी। वह जमा नहीं की गई। साथ ही भवन का निर्माण कर कार्यशील सर्टिफि केट नहीं लिया गया। आवंटी पर जनवरी 2022 तक ब्याज लगाकर करीब 10.39 करोड़ रुपए बकाया हो गया। प्राधिकरण ने बताया कि बकाया जमा करने के लिए आवंटी को 2019 में दो बार, 2021 और 2022 को कुल चार बार नोटिस जारी किया गया। लेकिन आवंटी ने पैसा जमा नहीं किया गया।

GAIA प्ले स्कूल संचालक अदिति जैन के मुताबिक

स्कूल प्रबंधक अदिति जैन अनिल ने बताया कि प्राधिकरण में हमने एप्लीकेशन दी थी कि हम इतने पैसा देने सक्षम नहीं है। ऐसे में हमे किस्तों में छूट दी जाए और समय दिया जाए। प्राधिकरण ने स्कूल के सभी कमरों को सील कर दिया। इन कमरो में स्कूल का सामान बैंच, स्टॉफ का खाना, कैमरे और काफी सामान था। बाद में प्रबंधन के कहने पर कमरो की सील खोलकर सामाना निकाना और फिर से इन कमरों को सील किया गया। सीलिंग के दौरान स्टॉफ का रो-रो कर बुरा हाल था। वह बार बार रो रो यही कह रहे थे हमने क्या गलत किया। हमारे पास पैसे नहीं थे लेकिन बच्चों को पढ़ा रहे थे। सूत्रों के मुताबिक स्कूल में कोविड काल से पहले करीब 200 बच्चे पढ़ते थे। कोविड के बाद यहां स्कूल में काफी कम बच्चे पढऩे आ रहे थे। बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जा रही थी। प्राधिकरण ने मई 2022 में भी स्कूल में कुछ कमरों को सील कर चेतावनी दी थी कि जल्द ही बकाया जमा कर दो अन्यथा स्कूल को सील कर दिया जाएगा। लेकिन आंवटी ने पैसा जमा नहीं किए।