noida : ट्विन टावर गिराने की तैयारी लगभग पूरी,4 टन बारूद और 10 सेकंड,21 अगस्त को गिरेगी इमारत

:- 21 अगस्त को गिरेगा ट्विन टावर

:- सुरक्षा के सारे इंतजाम पूरे, इमारत गिराने के लिए किए गए बिल्डिंग में 10 हजार से ज्यादा छेद

नोएडा :- नोएडा के सेक्टर-93 में सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट में स्थित ट्विन टावर को बीते 21 मई को गिराया जाना था।लेकिन कई कारण वास सुरक्षा को देखते हुए और काम बाकी रहने की वजह से ध्वस्तीकरण टाल दिया गया। टावर को गिराने वाली कंपनियों ने सुप्रीम कोर्ट से तीन महीने का समय मांगा, जिसके चलते अब ये 21 अगस्त को गिराया जाएगा।जानकारी के मुताबिक, बेसमेंट से लेकर टॉप फ्लोर तक ड्रीलिंग और सभी कामों को पूरा कर लिया गया। वहीं 1 अगस्त से इसमें बारूद लगाई जाएगी, ताकि ध्वस्तीकरण करने में किसी और प्रकार का विलंब ना हो और इमारत को निर्धारित समय पर गिराया जा सके।

ट्विन टावर को तोड़ने की जिम्मेदारी एडिफिस एजेंसी को मिली है। अब ट्विन टावर को आगामी 21 अगस्त को ध्वस्त किया जाना है जिसकी तैयारी पूरे जोरों शोरों पर चल रही है। जिसके लिए पूरी बिल्डिंग में करीब 10 हजार से ज्यादा छेद किए गए हैं। इस बिल्डिंग को गिराने में 4 टन बारूद लगेगा ।

किस तरीके से ध्वस्त किए जाएंगे ट्विन टावर

ट्विन टॉवर को पूरी तरह व्हाइट और ब्लैक रंग के जिओ टेक्सटाइल फाइबर से ढक दिया गया है। यह मलबे को आसपास बिखरने से बचाने के लिए लगाया गया है। हर फ्लोर पर दीवार और बाहर की साइड में बाउंड्री को तोड़कर साफ कर दिया गया है। प्रत्येक पिलर को सफेद रंग के जिओ फाइबर टेक्सटाइल से कम से कम 4 बार लपेटा गया है। इसके अलावा पिलर को लोहे की जाली से घेर दिया गया है, जिससे ब्लास्ट के दौरान मलबा आसपास की इमारतों तक न जाए।

3 अगस्त से होगी विस्फोटक रखने की शुरुआत

सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट सेक्टर-93 ए में अवैध ट्विन टावर ढहाने के लिए 3 अगस्त से विस्फोटक लगाने की शुरुआत हो जाएगी। दोनों ही टावर के स्ट्रक्चर में बनाए गए छेद और प्लास्टिक फाइबर के बीच विस्फोटक लगाकर उसकी वायरिंग की जाएगी। इसे 15 दिन तक चार्ज किया जाएगा। इसके बाद 21 अगस्त को कंट्रोल ब्लास्ट (twin tower blast) के जरिए दोनों टावर ढहा दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *