उप शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में त्रैमासिक शिक्षक संकुल समीक्षा बैठक सम्पन्न, विभागीय काम की तारीफ

✍🏻 योगेश राणा


नोएडा :– दनकौर में आयोजित त्रैमासिक शिक्षक संकुल समीक्षा बैठक में उप शिक्षा निदेशक/प्राचार्य श्री राज सिंह यादव की अध्यक्षता में विभागीय समीक्षा हुई। बैठक में जिले की 37 न्याय पंचायतों के शिक्षक संकुल ने सहभागिता की, जहां उन्होंने विद्यालयवार छात्रों की निपुणता और भविष्य की कार्ययोजना पर विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया।इस समीक्षा बैठक का मुख्य उद्देश्य जिले के विद्यालयों की प्रगति और निपुण छात्रों की संख्या पर चर्चा करना था। शिक्षकों ने कक्षावार छात्रों की निपुणता बढ़ाने की योजनाओं पर चर्चा की और संदर्शिका आधारित शिक्षण कार्य की प्रस्तुति दी। इसके साथ ही, बैठक में शिक्षकों की उपस्थिति, नवाचारों का प्रदर्शन, नामांकन व छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने हेतु विशेष प्रयासों पर भी जोर दिया गया।श्री यादव ने शिक्षकों द्वारा किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यों की सराहना की और उन्हें इसी दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षकों को नवाचार और आत्मीय संबंधों को और मजबूत करने के प्रयास करने चाहिए, ताकि शिक्षा का स्तर और बेहतर हो सके।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पंवार ने कहा

बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पंवार ने आगामी NAT (नेशनल अचीवमेंट टेस्ट), NAS (नेशनल एसेसमेंट सर्वे) और डाइट द्वारा होने वाले आकलन की तैयारी के लिए शिक्षकों को निर्देशित किया। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि वे आकलन की प्रक्रिया में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को समझें और पूरी तैयारी के साथ इस परीक्षा के लिए तैयार रहें। इसके अलावा, उन्होंने शिक्षकों को प्रेरित किया कि वे अपने विद्यालयों में प्रशासनिक और एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार कार्य संचालन को सुनिश्चित करें।

इस बैठक में वरिष्ठ प्रवक्ता कमल सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी दादरी श्री नरेंद्र प्रसाद श्रीवास्तव, खंड शिक्षा अधिकारी बिसरख चंद्र भूषण प्रसाद, खंड शिक्षा अधिकारी दनकौर प्रवीण अग्रवाल, खंड शिक्षा अधिकारी जेवर मोहम्मद राशिद, जिला समन्वयक प्रशिक्षण श्री राकेश कुमार सहित अन्य कई अधिकारी और अतिथि उपस्थित रहे। सभी ने अपने विचार और अनुभव साझा किए, जिससे जिले के शैक्षणिक सुधार के नए मार्ग प्रशस्त हो सके।शिक्षकों की प्रस्तुति और भविष्य की योजनाशिक्षक संकुल ने पीपीटी के माध्यम से डाटा आधारित प्रस्तुतीकरण देते हुए विद्यालयों में छात्रों के निपुणता स्तर को बढ़ाने के लिए अपनी कार्ययोजनाओं को साझा किया। उन्होंने नवाचार आधारित वीडियो की समीक्षा भी की और बताया कि किस प्रकार उनके नवाचार छात्रों की शिक्षा में सकारात्मक प्रभाव डाल रहे हैं।