दिल्ली में वोटर लिस्ट अपडेट करने का शेड्यूल जारी, नए मतदाताओं के लिए विशेष अपील।

नई दिल्ली :- भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार, दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने दिल्ली की वोटर लिस्ट को अपडेट करने के लिए एक विस्तृत शेड्यूल जारी किया है। साथ ही, दिल्ली के नागरिकों से अपील की गई है कि वे वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने, हटवाने, या संशोधन करवाने के लिए समय पर आवश्यक कदम उठाएं। खासकर, 1 जनवरी 2025 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं से आग्रह किया गया है कि वे अपना नाम वोटर लिस्ट में अवश्य दर्ज कराएं।

निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार, दिल्ली कार्यालय को 1 जनवरी 2025 तक वोटर बनने वाले लोगों को स्पेशल समरी रिवीजन के तहत शामिल करने का आदेश दिया गया है। वोटर लिस्ट को अपडेट करने की अंतिम तिथि 24 दिसंबर 2024 निर्धारित की गई है। इसके बाद दिल्ली में नए वोटर पंजीकरण का कार्य बंद हो जाएगा।

दिल्ली के मतदाता 29 अक्टूबर से 28 नवंबर 2024 के बीच वोटर लिस्ट में किसी भी प्रकार के दावे और आपत्तियों को प्रस्तुत कर सकते हैं। इन दावों और आपत्तियों का समाधान 24 दिसंबर 2024 तक किया जाएगा, और अंतिम वोटर लिस्ट 6 जनवरी 2025 को प्रकाशित की जाएगी।

वोटर लिस्ट के इस विशेष समरी रिवीजन के लिए प्रारंभिक गतिविधियों के रूप में ‘घर-घर मतदाता सत्यापन’ अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत ‘बूथ लेवल अधिकारी’ प्रत्येक घर पर जाकर मतदाताओं के विवरण को सत्यापित करेंगे और उन्हें संबंधित फॉर्म भरने में मदद करेंगे।

दिल्ली के सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे इस अभियान में सक्रिय रूप से भाग लें और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।