Noida News : “स्वच्छता ही सेवा 2024” अभियान के अंतर्गत सफाई मित्र सुरक्षा शिविर का सफल आयोजन


:- स्वच्छता ही सेवा 2024: नोएडा में सफाई मित्रों के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच

नोएडा :- डॉ. डी. पी. रस्तोगी केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान संस्थान, नोएडा ने आज “स्वच्छता ही सेवा 2024” अभियान के तहत एक “सफाई मित्र सुरक्षा शिविर” का आयोजन किया। इस विशेष शिविर में संस्थान के साथ-साथ आसपास के अन्य प्रतिष्ठानों, जैसे नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड, केंद्रीय विद्यालय, एचसीएल आदि के सफाई मित्रों एवं सुरक्षा मित्रों ने भी सक्रिय रूप से भाग लिया। इस शिविर का मुख्य उद्देश्य सफाई कर्मियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करना और उन्हें मुफ़्त जांच एवं चिकित्सा परामर्श की सुविधा प्रदान करना था।

स्वच्छता ही सेवा 2024: नोएडा में सफाई मित्रों के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच

शिविर का आयोजन डॉ. रवि कुमार सदरला, प्रभारी अधिकारी, और डॉ. पद्मालय रथ, अस्पताल प्रभारी, के नेतृत्व में किया गया। इस आयोजन को सफल बनाने में डॉ. पूनम कुमारी, डॉ. स्वप्निल कांबले, डॉ. कृति सारस्वत, और डॉ. पारुल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने सफाई कर्मियों की स्वास्थ्य जांच की और उनके बेहतर स्वास्थ्य हेतु आवश्यक चिकित्सा सलाह दी। इस शिविर में विशेष तौर पर सफाई मित्रों के लिए रक्तचाप, शुगर, और अन्य सामान्य स्वास्थ्य संबंधी परीक्षणों की व्यवस्था की गई थी, ताकि उनकी स्वास्थ्य स्थिति का बेहतर मूल्यांकन किया जा सके।

इस आयोजन के दौरान, संस्थान के सफाई कर्मियों और सुरक्षा कर्मियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया, जिन्हें डॉ. करणप्रीत नहर, डॉ. मिनाक्षी कंबोज, और डॉ. वर्षा मनचंदा द्वारा संचालित किया गया। इन प्रतियोगिताओं में सभी ने बड़े उत्साह और जोश के साथ भाग लिया, और अपने कार्यक्षेत्र में स्वच्छता और सुरक्षा के महत्व को और अधिक समझने का अवसर प्राप्त किया।

शिविर में भाग लेने वाले सफाई मित्रों ने संस्थान द्वारा की गई इस पहल की भरपूर प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस तरह के शिविर न केवल उनके स्वास्थ्य की देखभाल के लिए महत्वपूर्ण हैं, बल्कि इससे उन्हें अपने कार्यों के प्रति और भी अधिक जिम्मेदार और जागरूक बनने का अवसर मिलता है। इस आयोजन ने सफाई कर्मियों के जीवन में सुधार लाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

डॉ. रवि कुमार सदरला ने कहा :

संस्थान के प्रभारी अधिकारी डॉ. रवि कुमार सदरला ने इस अवसर पर कहा, “सफाई कर्मियों का स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत यह शिविर हमारी उस प्रतिबद्धता का हिस्सा है, जिसके माध्यम से हम समाज के हर वर्ग के स्वास्थ्य और सुरक्षा के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रयास कर रहे हैं।